तकनीकी खराबी से Hubble Space Telescope का सबसे आधुनिक कैमरा हुआ बंद : NASA

Spread the love

वाशिंगटन: अंतरिक्ष की दुर्लभ तस्वीरें लेने में सक्षम हबल स्पेस टेलीस्कोप के सबसे आधुनिक कैमरे में हार्डवेयर से संबंधित खराबी आ जाने से इसके कैमरे ने काम करना बंद कर दिया है, जिससे इसका संचालन रुक गया है. ये जानकारी अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने दी है. एजेंसी ने एक बयान में कहा कि टेलीस्कोप के सबसे आधुनिक कैमरे ‘वाइड फील्ड कैमरा 3’ में खराबी आ गई है.

साल 2009 में लगाया गया था कैमरा
हालांकि, इसके तीन दूसरे उपकरण ठीक हालत में हैं और इनकी मदद से यह वैज्ञानिक अवलोकन करता रहेगा, जबकि ‘वाइड फील्ड कैमरा 3’ की अनियमितता का भी पता लगा लिया गया है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने साल 2009 में ‘सर्विसिंग मिशन 4’ के दौरान हबल के ‘वाइड फील्ड कैमरा 3’ को लगाया था. नासा ने बताया कि कैमरे में बैकअप इलेक्ट्रॉनिक्स हैं, जिनसे उपकरण को ठीक करने के लिये जरूरी जानकारी हासिल की जा सकती है.

हबल स्पेस टेलीस्कोप से ली गई Mystic Mountain की तस्वीर (PC: Smithsonianmag)

हबल, अंतरिक्ष में स्थापित ऐसा पहला प्रमुख ऑप्टिकल टेलीस्कोप है, जो ब्रह्मांड की निर्बाध तस्वीरें उपलब्ध कराता है. 1990 में भेजे गये दुनिया के पहले स्पेस टेलीस्कोप से इस सिद्धांत की पुष्टि हुई थी कि ब्रह्मांड फैलता जा रहा है, जिससे ‘बिग बैंग’ के सिद्धांत को विश्वसनीयता मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.